क्रिकेट के 5 जबरदस्त फैक्ट्स। Cricket facts in Hindi | Hindi cricket facts

दोस्तों वैसे तो हमे क्रिकेट देखने और खेलने की चाहत बहुत ही ज्यादा होती है और अभी के समय में अगर बात करे तो भारत में सबसे ज्यादा क्रिकेट ही खेला जाता है। हालाँकि भारत के राष्ट्रीय खेल में क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया है लेकिन फिर भी भारत में क्रिकेट को खेलने वालो और देखने वालो की कमी नहीं है। आज हम क्रिकेट के कुछ ऐसे फैक्ट्स के बारे में बात करने वाले है जो की आपको हैरान कर देने वाले है।


हम यहाँ पर क्रिकेट से जुडी हुए कुछ ऐसी बाते बताने वाले है जो की क्रिकेट खेलने वाले भी नहीं जानते है। तो चलिए जान लेते है क्रिकेट से जुड़े हुए कुछ ऐसे फैक्ट्स जिनसे अभी तक हम अनजान है।

1. क्रिकेट वर्ल्ड कप से जुड़े हुए फैक्ट्स।


दुनिया में सबसे पहला वर्ल्ड कप 1975 में हुवा था और ये वर्ल्ड कप जीता था वेस्ट इंडीज ने , लेकिन आपको बता दे की पहला वल्र्ड कप होने से पहले महिलाओ का वर्ल्ड कप हुवा था जो की 1973 में ही हो गया था तो इसको जितने वाली पहली टीम की इंग्लैंड की वूमन्स क्रिकेट टीम ने तो इस हिसाब से देखे तो दुनिया में सबसे पहला वर्ल्ड कप इंग्लैंड की टीम ने ही जीता था लेकिन अभी के समय में ये माना जाता है की दुनिया में सबसे पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप वेस्ट इंडीज ने जीता था। जो की 1975 में हुवा था लेकिन इससे पहले भी महिलाओ का क्रिकेट वर्ल्ड कप हो चूका था जो की इंग्लैंड के हिस्से में गया है।

2. क्रिकेट और ओलिंपिक।

अभी के समय में हम बहुत सारे ऐसे खेलो को जानते है जो की ओलिंपिक खेलो में शामिल होते है लेकिन जब भी हम क्रिकेट के बारे में जानने की कोशिश करते है की क्रिकेट को भी तो ओलिंपिक का हिस्सा होना चाहिए था ना लेकिन अभी के समय में क्रिकेट ओलिंपिक खेलो का हिस्सा नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की 1990 में क्रिकेट भी ओलिंपिक का हिस्सा हुवा करता था। लेकिन 1990 के बाद से ही क्रिकेट को ओलिंपिक से अलग कर दिया गया था।

3. क्रिश गेल और टेस्ट क्रिकेट।

सन 2012 से पहले बहुत सारे टेस्ट क्रिकेट मैच हुए थे लेकिन किसी भी प्लेयर ने टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का नहीं मारा था लेकिन 2012 के टेस्ट क्रिकेट मैच में क्रिश गेल टेस्ट मैच में पहली बार पहली ही गेंद पर छक्का मारा था। और क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया था।

4. 1983 वर्ल्ड कप सेमि फाइनल मैच।

1983 में वर्ल्ड कप का सेमीफइनल मैच का दृश्य काफी देखने लायक था क्युकी 1983 में भारत और जिम्बाबे के बिच में सेमि फाइनल मैच हो रहा था तो उस दिन इस मैच को ब्रॉडकास्ट करने वाला कोई भी नहीं था क्युकी उसी दिन सारे ब्रॉडकास्टर वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रलिया के मैच को कवर करने चले गए थे और साथ इ bcci ने भी उसी दिन हड़ताल कर ली थी।

5. महेंद्र सिंह धोनी और क्रिकेट।

महेंद्र सिंह धोनी जो की क्रिकेट के इतिहास में एक बहुत ही जाना पहचाना नाम है। इनके बारे में ये क्रिकेट का फैक्ट है की दुनिया में सबसे ज्यादा बार इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी का रिकॉर्ड इनके पास है जो की बहुत सारे लोगो को नहीं पता है महेंद्र सिंह धोनी ने अभी तक कुल 323 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में अपनी कप्तानी की भूमिका निभाई है अभी तक कोई दूसरा प्लेयर नहीं है जो की इनके आस पास हो। हालाँकि ऐसा हो सकता है की कोई प्लेयर इनके पास में हो लेकिन अभी तक सबसे ज्यादा बार इन्तेर्नतिओन क्रिकेट में कप्तानी करने का रिकॉर्ड इनके पास ही है।

Leave a Comment